परामर्श का किशोरियों की स्वप्रभावकारिता पर प्रभाव का अध्ययन
PDF

Keywords

परामर्श
स्वप्रभावकारिता

How to Cite

सिह द. (2019). परामर्श का किशोरियों की स्वप्रभावकारिता पर प्रभाव का अध्ययन. Dev Sanskriti Interdisciplinary International Journal, 14, 01-07. https://doi.org/10.36018/dsiij.v14i.131

Abstract

परामर्श एक प्रकार की सहयोगी प्रक्रिया है जिसमे परामर्शदाता, परामर्श प्राप्तकर्ता को उसके जीवन के महत्त्वपूर्ण पहलुओं से सम्बन्धित ज्ञान प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है। किषोरावस्था में किषोरियों को किषोरावस्था के अनुरूप होनें वाले विभिन्न प्रकार के परिवर्तनों के साथ समायोजन करने के लिए विभिन्न प्रकार की मनोवैज्ञानिक गुणवत्ताओं की आवष्यकता होती है। इन्हीं में से एक आवष्यक मनोवैज्ञानिक क्षमता, स्वप्रभावकारिता को षोध के अन्तर्गत सम्मिलित किया गया है। जो व्यक्ति की किसी चुनौतीपूर्ण परिस्थिति या कार्य का सामना करने की समय-सीमा से सम्बन्धित होती है। प्रस्तुत शोध का उद्धेष्य परामर्श का किषोरियों की स्वप्रभावकारिता पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन करना है। इस अध्ययन में प्रयोगात्मक एंव नियन्त्रित समूह अभिकल्प का प्रयोग किया गया है। अध्ययन हेतु आकस्मिक प्रतिचयन विधि के द्वारा श्री राम कॉलेज मुजफ्फरनगर उ0प्र0 से 16 से 18 वर्ष की 100 छात्राओं का चयन किया गया। जिनमें से 50 छात्राओं को प्रयोगात्मक समूह तथा 50 छात्राओं को नियन्त्रित समूह में रखा गया। प्रयोगात्मक समूह में सम्मिलित किषोरियों को 3 माह तक सप्ताह मे एक दिन सामूहिक रूप से, तथा सप्ताह में एक दिन आवष्यकतानुसार व्यक्तिगत रूप से, 30 मिनट के लिए परामर्श प्रदान किया गया। स्वप्रभावकारिता मापनी के द्वारा आंकडो का संग्रहण किया गया। सांख्यिकीय विष्लेषण हेतु एस0 पी0 एस0 एस0 वर्जन 18 द्वारा अनोवा परीक्षण का उपयोग किया गया। अध्ययन से प्राप्त परिणामों से यह स्पश्ट होता है कि परामर्श का किषोरियां की स्वप्रभावकारिता पर सकारात्मक प्रभाव पडता है।

https://doi.org/10.36018/dsiij.v14i.131
PDF

References

अस्थाना, अमरनाथ एवं अस्थाना, मधु (2012). निर्देषन एवं परामर्षः सम्प्रत्यय क्षेत्र एवं उपागम, चतुर्थ संस्करण। नई दिल्ली- मोतीलाल बनारसीदास प्रकाषन।

Bandura, A. (1977). Self efficacy: Toward a unifying theory of behavioral change. Psychology Review, 84(2), 191-215.

Bandura, A. (1986). Social foundations of thought and action: A social cognitive theory. Englewood Cliffs, NJ: Prentice-Hall.

Barana, J. S. & Brott, E. P. (2011). How important is personal/social development to acadmic achievement? The elementary school counselor’s perspective. Professional School Counselling, 14(3). Retrieved from https://doi.org/10.1177/2156759X1101400308

Bozorgvari, S. (2012). The consideration of employers` self-efficiency and organizational commitment of the whole education organization of Khorasan-e-Razawi. Journal of Counseling and Development, 27, 237-248.

Cherian, J. & Jacob, J. (2013). Impact of Self Efficacy on Motivation and Performance of Employees. International Journal of Business and Management, 8 (4), 114-129.

Donche, V., Van-Daal, T., & Maeyer, S. (2014). The Impact of Personality, Goal Orientation and Self-Efficacy on Participation of High School Teachers in Learning Activities in the Workplace.Vocations and Learning, 7(1), 21-40.

Gopolang, M. (2014). Role of self-efficacy and self-esteem in academic performance. European Journal of Educational Sciences, 2(2), 8-22.

Gore, P. A. (2006). Academic self- eficacy as a predictor of college outcomes: Two incremental validity studies. Journal of Career Assessment, 14, 92–115.

Kari, H., Lars, K. & Gerd, H. L. (2015). The effects of reflective counseling on learning outcomes for undergraduate students in social education. Retrieved from- https://www.idunn.no/uniped/2015/02/the_effects_of_reflective_counseling_on_learning_outcomes_f

Kenneth, O. O. (2014). Effectiveness of Guidance and Counseling Services on Adolescent Self- concept. International Journal of Human Resource Studies, 4(4), Retrieved from- http://dx.doi.org/10.5296/ijhrs.v4i4.6498.

Kim, B. S. K., Li, L. C. & Liang, C. T. H. (2002). Effects of Asian American client adherence to Asian cultural values, session goal, and counselor emphasis of client expression on career counseling process. Journal of Counseling Psychology, 49, 342–354.

Kirby, M. J. L. & Keon, W. J. (2006). Out of the shadows at last: Transforming mental health, mental illness and addiction services in Canada. Ottowa, Ont: Standing Senate Committee on Social Affairs, Science and Technology, Canada.

Mettasari, G. (2013). Self-esteem, achievement motivation, self efficacy and student’s anxiety in Speaking. Jurnal Pendidikan dan Pengajaran, 46(2),163-173. DOI: http://dx.doi.org/10.23887/jppundiksha.v46i2%20Juli.2767

National registry of evidence-based program and practices (2014). Substance and Mental Health Services Administration: SAMHSA. Retrieved from-http://www.samhsa.gov/nrepp

Osaedoh, G. l. & Iyamu, F. I. (2012). social life adjustment and academic achievement of adolescents in edo state : implication for counseling: Ozean Journal of Applied Science, 5 (2),159-167.

Parto, M. (2011). Problem solving, self- efficacy, and mental health in adolescents: Assessing the mediating role of assertiveness. Procedia - Social and Behavioral Sciences, 30, 644–648. https://doi.org/10.1016/j.sbspro.2011.10.125

This work is licensed under a Creative Commons Attribution 4.0 International License.

Metrics

Metrics Loading ...